FICSI के बारे में

खाद्य उद्योग क्षमता एवं कौशल उपक्रम(FICSI) जिसे आमतौर पर खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र कौशल परिषद के नाम से जाना जाता है और यह एक गैर-लाभकारी संगठन है। यह सामाजिक पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत है| यह संगठन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तत्वाधान में काम कर रहा है। इस संगठन को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) से वित्तीय सहायता के साथ-साथ फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा भी प्रचारित किया जाता है। FICSI को NCVET द्वारा पुरस्कृत निकाय का दर्जा दिया गया है और इसे एक स्वायत्त उद्योग के नेतृत्व वाली संस्था के रूप में भी स्थापित किया गया है। यह व्यावसायिक मानव और योग्यता पैक बनाने के साथ-साथ प्रशिक्षण सामग्री और उपकरण भी विकसित करता है। इसके अतिरिक्त यह संगठन नेशनल स्किल्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF) से जुड़े पाठ्यक्रम पर प्रशिक्षक कार्यक्रमों को ट्रैनिंग प्रदान करता है, स्किल गैप के बारे में अध्ययन करके ट्रेनियों का आकलन भी करता है| एक स्किल काउंसिल के रूप में हम अपने क्वालिफिकेशन पैक पर ट्रेनिंग के प्रसार के लिए हमारे दिशा निर्देशों के अनुसार बुनियादी ढांचे वाले संभावित ट्रेनिंग प्रदाताओं को मान्यता देते हैं। हम केंद्र/राज्य सरकार और मंत्रालयों की विभिन्न डेवलपमेंट एवं स्किल पहल से एक प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन एजेंसी या एक मूल्यांकन एजेंसी के रूप में जुड़े हुए हैं| जिनमें PMKVY, GKRA, DDUGKY, ASAP, NULM, PMFME, B.Voc आदि प्रमुख है|

FICSI

मिशन/ लक्ष्य

यह सुनिश्चित करने के लिए कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग कुशल जनशक्ति के साथ विकसित हो सके, उत्पादकता और लाभप्रदता बढ़ा सके।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में कौशल अंतर को पूरा करने के लिए उद्योग-रोजगार-कुशल-व्यक्तियों का एक महत्वपूर्ण समूह तैयार करने के उद्देश्य से, FICSI अन्य बातों के साथ-साथ अनिवार्य है:

    • कौशल विकास की जरूरतों की पहचान जिसमें कौशल के प्रकार, श्रेणी और कौशल की गहराई की एक सूची तैयार करना शामिल है, ताकि व्यक्तियों को उनमें से चुनने की सुविधा मिल सके।
    • एक क्षेत्रीय कौशल विकास योजना का विकास और कौशल सूची बनाए रखना।
    • कौशल/योग्यता मानकों और योग्यताओं का निर्धारण करना और उन्हें एनएसक्यूएफ के अनुसार अधिसूचित करना।
    • एनएसक्यूसी द्वारा निर्धारित एनएसक्यूएफ के अनुसार संबद्धता, प्रत्यायन, परीक्षा और प्रमाणन प्रक्रिया का मानकीकरण। क्यूपी/एनओएस संरेखित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए कौशल-आधारित मूल्यांकन और प्रमाणन भी आयोजित कर सकता है।
    • संबद्धता, मान्यता, परीक्षा और प्रमाणन मानदंडों की स्थापना में भागीदारी।
    • प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के निष्पादन की योजना बनाकर उसे सुगम करना।
    • श्रेष्ठ अकादमियों को बढ़ावा देना।
    • अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति, विकलांग और अल्पसंख्यक आबादी की कौशल आवश्यकताओं पर विशेष जोर देना
    • यह सुनिश्चित करना कि निर्धारित मानदंडों के अनुसार प्रशिक्षित और कुशल व्यक्तियों को उचित वेतन पर रोजगार का आश्वासन दिया गया है।

महत्व

FICSI

सत्यनिष्ठा

एसएससी एक स्वतंत्र उद्योग के नेतृत्व वाली इकाई है जो खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निरंतर कौशल विकास और कौशल उन्नयन के लिए ईमानदारी से खुद को समर्पित करती है।

FICSI

जुनून/ उत्साह

संगठन का प्रत्येक सदस्य बड़ी संख्या में युवाओं के प्रशिक्षण और विकास में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए उत्साहित है

FICSI

प्रतिबद्धता

लाभ और खाद्य प्रसंस्करण में सर्वोत्तम कौशल विकास कार्यक्रमों को लागू करने और क्रियान्वित करने के लिए संगठन प्रतिबद्ध है

FICSI

गुणवत्ता

यह संगठन सुपुर्दगी योग्य उद्योग संचालित गुणवत्ता मानकों और मांगों के अनुसार है।

कौशल भारत का मिशन/ लक्ष्य

स्किल इंडिया (कौशल भारत) भारत सरकार की एक पहल है, जिसे देश के युवाओं को कौशल सेट के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू किया गया है| जो उन्हें अपने काम के माहौल में अधिक रोजगार योग्य और उत्पादक बनाता है।

कौशल भारत समूचे देश में 40 क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचे के तहत उद्योग और सरकार दोनों द्वारा मान्यता प्राप्त मानकों के अनुरूप हैं। यह पाठ्यक्रम एक व्यक्ति को काम के व्यावहारिक वितरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं और उसकी तकनीकी विशेषज्ञता को बढ़ाने में मदद करते हैं| ताकि वह अपनी नौकरी के पहले दिन के लिए तैयार हो और कंपनियों को उसे अपनी नौकरी प्रोफ़ाइल के लिए प्रशिक्षण देने में निवेश न करना पड़े। प्रधान मंत्री द्वारा 15 जुलाई 2015 को शुरू किए गए कौशल मिशन ने श्री धर्मेंद्र प्रधान, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री और श्री अनंत कुमार हेगड़े, राज्य मंत्री, एमएसडीई के मार्गदर्शन में जबरदस्त गति पकड़ी है। कौशल भारत मिशन से सालाना एक करोड़ से अधिक युवा जुड़ते हैं|

FICSI

हमारा नज़रिया

"देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और कौशल विकास के लिए एक मजबूत और जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना"।

हमारे सहयोगी