खाद्य प्रसंस्करण उद्योग

इसकी उच्च विकास क्षमता और लाभप्रदता के कारण भारतीय खाद्य उद्योग को उभरते क्षेत्रों में से एक माना जाता है। भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग देश के कुल खाद्य बाजार का 32 प्रतिशत हिस्सा है। यह उद्योग उत्पादन, खपत, निर्यात, और अपेक्षित वृद्धि के मामले में पाँचवें स्थान पर है। यह विनिर्माण क्षेत्र में GVA का 8.8%, भारत के निर्यात में 13% और औद्योगिक निवेश में लगभग 6% का योगदान देता है।

भारत न केवल भोजन का एक बड़ा उत्पादक है, बल्कि इसका एक विशाल और बढ़ता हुआ उपभोक्ता आधार भी है। लेकिन अपने मजबूत कृषि उत्पादन आधार के बावजूद पैकेजिंग सुविधाओं, भंडारण परिवहन, शीत श्रृंखला, और प्रसंस्करण के निम्न स्तर जैसे अपर्याप्त बुनियादी ढाँचे के कारण भारत में खाद्य उपज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बर्बाद हो जाता है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय(MoFPI) के अनुसार, कटाई के बाद का नुकसान सालाना 1.5 बिलियन (92,000 करोड़ रुपये) अमेरिकी डॉलर है।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना का औपचारिककरण
(पीएमएफएमई योजना)

देश में असंगठित खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में लगभग 25 लाख खाद्य प्रसंस्करण उद्यम शामिल हैं। यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है। जिसे सूक्ष्म उद्यमों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए बनाया गया है। इस योजना को इन उद्यमों के उन्नयन और औपचारिकता का समर्थन करने में समूहों और सहकारी समितियों की क्षमता का दोहन करने के लिए नामित किया गया है। पैमाने का लाभ उठाने के लिए यह योजना वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) दृष्टिकोण अपनाती है। इन मौजूदा सूक्ष्म उद्यमों की क्षमता योजना के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक निर्माण है।अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

कौशल एक बेहतर भविष्य के लिए।

गुणवत्ता के वैश्विक मानकों को पूरा करने के लिए अर्थव्यवस्था ने वैश्वीकरण और बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा में अत्यधिक कुशल कार्यबल (वर्कफोर्स) की आवश्यकता को तेज कर दिया है।

सभी भारतीयों को स्किल इंडिया अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर भविष्य की इच्छा करने और हासिल करने का अवसर देना चाहता है। भारत के लिए जनसांख्यिकीय, आर्थिक और सामाजिक कारकों का एक संयोजन कौशल विकास को एक तत्काल नीति प्राथमिकता बनाता है। यह भारत के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। भारत की 54% जनसंख्या 25 वर्ष से कम आयु की है और 62% से अधिक जनसंख्या काम-काज वाले वर्ग में है। फिर भी, केवल 4.69% भारतीय आबादी ने औपचारिक कौशल प्रशिक्षण प्राप्त किया है|