ख़बर और घटनाएँ


जून 2022
  • खाद्य उद्योग क्षमता और कौशल पहल (FICSI) को NCVET द्वारा पुरस्कृत निकाय के रूप में मान्यता दी गई है

    खाद्य उद्योग क्षमता और कौशल पहल (FICSI) को 08 जून 2022 को राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (NCVET) द्वारा एक पुरस्कार निकाय के रूप में मान्यता दी गई है।

  • "एफएसएससी 22000 संस्करण 5 से 5.1" पर एक परिचयात्मक ऑनलाइन सत्र

    विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022 के अवसर पर FICSI ने 07 जून 2022 को दोपहर 03 बजे FSSC 22000 संस्करण 5 से 5.1 पर एक परिचयात्मक ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया।
    खाद्य सुरक्षा भोजन के लिए अनिवार्य है जो जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 7 जून को, इस वर्ष इसके चौथे संस्करण के बाद, थीम- सुरक्षित भोजन, बेहतर स्वास्थ्य के साथ मनाया गया। यह दिन यह सुनिश्चित करने के प्रयासों को मजबूत करने का एक अवसर है कि हम जो भोजन करते हैं वह सुरक्षित है, सार्वजनिक एजेंडे में मुख्य धारा की खाद्य सुरक्षा और विश्व स्तर पर खाद्य जनित रोगों के बोझ को कम करता है। "विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2022" के अवसर पर FICSI ने व्यावसायिक विकास के एक भाग के रूप में खाद्य सुरक्षा शिक्षा प्रशिक्षण को शामिल करने के लिए विश्वविद्यालयों, स्कूलों और कार्यस्थलों तक पहुँचने के लिए "FSSC 22000 संस्करण 5 से 5.1" पर एक परिचयात्मक ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया था। सत्र के कुछ प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं-
    - जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए खाद्य श्रृंखला में खाद्य सुरक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका
    - एचएसीसीपी का संक्षिप्त इतिहास
    - आईएसओ 22000: 2005 का विकास एफएसएमएस के लिए इसकी आवश्यकताओं और खाद्य श्रृंखला में शामिल सभी संगठनों के लिए इसकी प्रयोज्यता को निर्दिष्ट करता है
    - FSMS के प्रमुख तत्व (ISO 22000:2005)
    - वैश्विक खाद्य सुरक्षा पहल (जीएफएसआई) का गठन, एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन, जो दुनिया भर में खुदरा विक्रेताओं, निर्माताओं, खाद्य सेवाओं और अन्य हितधारकों से बना है।
    - खाद्य श्रृंखला में आईएसओ 22000 एफएसएमएस की व्यापक स्वीकृति की सुविधा के लिए एफएसएससी 22000 का विकास और वैश्विक खाद्य सुरक्षा पहल (जीएफएसआई) द्वारा मान्यता प्राप्त है।
    - एफएसएससी 22000 योजना की संरचना - आईएसओ 22000, आईएसओ / टीएस मानक, एफएसएससी अतिरिक्त आवश्यकताएं।
    - FSSC संस्करण 5 में परिवर्तन - प्रबंधन प्रणाली मानकों के लिए एक समान बुनियादी संरचना प्रदान करने के लिए ISO 22000: 2005 से ISO 22000:2018 के संशोधन के लिए उच्च स्तरीय संरचना का परिचय।
    - FSSC संस्करण 5.1 अतिरिक्त परिवर्तन

    रिकॉर्ड किए गए सत्र को देखने के लिए कृपया यहां क्लिक करें।


मई 2022
  • खाद्य लाइसेंस और खाद्य व्यवसायों के पंजीकरण पर वेबिनार (FoSCoS)

    आजादी का अमृत महोत्सव की श्रंखला के तहत फूड लाइसेंसिंग एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ फूड बिजनेस (एफओएससीओएस) पर 14वां वेबिनार सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इस इंटरैक्टिव सत्र के लिए 1300+ पंजीकरण स्वीकार किए गए और 350 से अधिक प्रतिभागियों ने हमारे YouTube लाइव चैनल और एमएस टीम प्लेटफॉर्म पर भाग लिया।
    वेबिनार ने एफबीओ के पंजीकरण और लाइसेंस के लिए बुनियादी आवश्यकताओं की जानकारी दी। जल परीक्षण की आवृत्ति और अनिवार्य आवश्यकताओं के संबंध में उचित स्पष्टीकरण प्रदान किया गया था।
    लाइसेंस के संशोधन से संबंधित भ्रम को दूर किया गया। साथ ही फोर्टिफाइड और जैविक खाद्य पदार्थों के समर्थन पर विस्तार से चर्चा की गई।

    वक्ता
    1. श्री. अखिलेश गुप्ता, सहायक निदेशक, नियामक अनुपालन, एफएसएसएआई

    यदि आप सत्र से चूक गए हैं तो आप रिकॉर्ड किए गए सत्र को देख सकते हैं, बस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
    रिकॉर्ड किया गया सत्र देखें

  • FICSI - प्रशिक्षण प्रदाता बैठक

    FICSI ने 20 मई, 2020 को इंडिया हैबिटेट सेंटर में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के तहत काम करने वाले कौशल प्रशिक्षण प्रदाताओं के साथ एक सम्मेलन आयोजित किया है।

    विभिन्न सरकारी और निजी कार्यक्रमों के तहत आजीविका वृद्धि परियोजनाओं के साथ-साथ देश के युवाओं के लिए खाद्य प्रसंस्करण में कौशल प्रशिक्षण बढ़ाने की योजना पर चर्चा की गई।

  • आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम (APSSDC) के साथ बैठक

    श्री सुनील कुमार मारवाह, सीईओ, FICSI, आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम (APSSDC) के साथ विजयवाड़ा में 04 मई 2022 को निर्धारित कौशल पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर "उद्योग - क्षेत्र कौशल परिषद और अकादमिक बैठक" में शामिल हुए।
    बैठक का एजेंडा व्यापक सिफारिशों और आंध्र प्रदेश राज्य में एक मजबूत कौशल पारिस्थितिकी तंत्र लाने के लिए एक रोड मैप पर है ताकि उद्यमिता सहित लाभकारी रोजगार प्रदान करने में औपचारिक और गैर-औपचारिक दोनों छात्रों को अधिकतम लाभ मिल सके।


अप्रैल 2022
  • सुरक्षित पैकेजिंग - उपभोक्ता सुरक्षा पहलू पर वेबिनार

    "सुरक्षित पैकेजिंग - उपभोक्ता सुरक्षा पहलू" पर आज़ादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 13वें वेबिनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस इंटरैक्टिव सत्र के लिए 700 से अधिक पंजीकरण स्वीकार किए गए और 200+ प्रतिभागियों ने सत्र में भाग लिया।

    Speakers
    1. श्री जसवीर सिंह, नियामक, वैज्ञानिक और सरकारी मामलों के नेता - दक्षिण एशिया (स्वाद और सुगंध)
    2. श्री जतिन टक्कर, शीर्ष - उत्पाद सुरक्षा और नियामक (सीगवर्क)

    वेबिनार का रिकॉर्डेड सत्र देखने के लिए कृपया यहां क्लिक करें


जनवरी 2022
  • इंडो जर्मन चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ समझौता ज्ञापन

    FICSI को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि उसने इंडो जर्मन चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बेकरी सब-सेक्टर और अन्य संबंधित उत्पादों में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ज्ञापन भारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कौशल के कार्यान्वयन और भारत और जर्मनी के बीच प्रशिक्षक, छात्र विनिमय कार्यक्रम की सुविधा प्रदान करेगा।


नवम्बर 2021
  • भारत को विश्व की खाद्य टोकरी बनने के लिए तैयार करने पर वेबिनार- उचित बुनियादी ढांचे का महत्व

    525 / 5,000 Translation results भारत को विश्व की खाद्य टोकरी बनने के लिए तैयार करना- उचित बुनियादी ढांचे का महत्व पर आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 11वें वेबिनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस इंटरैक्टिव सत्र के लिए 500+ पंजीकरण स्वीकार किए गए और सत्र में 150 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। स्पीकर विवरण: श्री ए सुब्रमणि, निदेशक, क्वालिटी लैक्टालिस इंडिया। श्री शैलेंद्र कुमार, डीजीएम- कॉर्पोरेट क्यूए, मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रा। लिमिटेड, इनोवेशन सेंटर, पटपड़गंज, दिल्ली। रिकॉर्ड किए गए सत्र को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

  • विश्व के लिए मुख्य खाद्य आपूर्तिकर्ता बनने के लिए भारत को तैयार करने पर वेबिनार भाग 1 - संघटक चयन का महत्व

    दुनिया के लिए मुख्य खाद्य आपूर्तिकर्ता बनने के लिए भारत तैयार होने पर आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 10वें वेबिनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। भाग 1 - संघटक चयन का महत्व। 700+ पंजीकरण किए गए और 250 से अधिक प्रतिभागियों ने MS Teams और हमारे YouTube Live पर वेबिनार में भाग लिया।
    रिकॉर्डेड सत्र देखने के लिए यहां क्लिक करें।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://elearning.ficsi.in/s/store/courses/description/Webinar-on-Getting-India-Ready-to-Become-Main-Food-Supplier-To-The-World-Part-1---Importance-of-Ingredient-Selection

अक्टूबर 2021

सितंबर 2021
  • FICSI ने दूध और दुग्ध उत्पादों पर FoSTaC प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक आयोजन किया|

    मदर डेयरी के कर्मचारियों के लिए दूध और दुग्ध उत्पादों पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। यह निर्धारित दो दिवसीय कार्यक्रम था जो 28 और 29 सितंबर 2021 को संपन्न हुआ।

  • भारत खाद्य सुरक्षा तैयारी कार्यक्रम का शुभारंभ।

    FICSI को खाद्य प्रोसेसिंग कौशल कनाडा के सहयोग से खाद्य सुरक्षा तैयारी प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। अपनी तरह का पहला, यह कार्यक्रम विशेष रूप से खाद्य उद्योग में काम करने वाले पेशेवरों के लिए तैयार किया गया है यह उन्हें अपने कौशल और ज्ञान को उन्नत करने में मदद करेगा।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://fpsc.ficsi.in
  • खाद्य पैकेजिंग और लेबलिंग दिशा-निर्देशों पर वेबीनार

    FICSI ने 1500+ दर्ज पंजीकरण के साथ खाद्य पैकेजिंग लेबलिंग दिशा-निर्देशों पर आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 7वें वेबीनार का आयोजन किया। MS Teams और हमारे यूट्यूब लाइव चैनल पर 550+ से अधिक प्रतिभागियों ने वेबीनार में भाग लिया।


अगस्त 2021
  • भारत में स्मार्ट प्रोटीन के भविष्य पर वेबिनार

    हमने भारत में "स्मार्ट प्रोटीन का भविष्य" विषय पर आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 6ठे वेबिनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। जिसमें से 400 से अधिक प्रतिभागी वेबिनार में भाग ले रहे हैं।

  • खाद्य ट्रैसेबिलिटीऔर रिकॉल पर वेबीनार

    FICSI ने "खाद्य ट्रैसेबिलिटी एवं रिकॉल" पर आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 4था वेबिनार सफलतापूर्वक आयोजित किया। इस वेबिनार में 450+ प्रतिभागियों ने भाग लिया।


जुलाई 2021
  • खाद्य प्रसंस्करण में एलर्जेन प्रबंधन पर वेबिनार

    FICSI ने वेबीनार में भाग लेने के लिए 1000+ पंजीकरण के साथ "खाद्य प्रसंस्करण में एलर्जेन प्रबंधन" पर आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में दूसरा वेबिनार सफलतापूर्वक आयोजित किया। इस वेबीनार का उद्देश्य खाद्य उद्योग में एलर्जेन नियंत्रण और प्रबंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना था। FICSI MSME और खाद्य प्रसंस्करण के छात्रों के लिए अधिक ज्ञानवर्धक सत्र के साथ आने की आशा करता है।

  • खाद्य प्रसंस्करण के लिए पैकेजिंग में नवीनतम रुझानों पर संगोष्ठी।

    FICSI ने खाद्य प्रसंस्करण के लिए पैकेजिंग में नवीनतम रुझानों पर एक सेमिनार में भाग लेने के लिए 1000 से अधिक प्रतिभागियों को पंजीकृत किया। यह सत्र खाद्य पेशेवरों/ छात्रों के लिए एक सूचनात्मक सत्र था।जो खाद्य पैकेजिंग उद्योग में हाल की प्रगति के बारे में उनके विज्ञान का मूल्यांकन करेगा। खाद्य प्रसंस्करण MSME के लिए लागत प्रभावी पैकेजिंग तकनीक और लेबलिंग पर FSSAI दिशा निर्देश इस सत्र में शामिल किए गए कुछ विषय होंगे।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://fb.watch/v/7atf36XNm/

मार्च 2021
  • कर्नाटक कौशल विकास प्राधिकरण

    KSDA - Interactive session with Sector Skill Councils - in Bangalore - Karnataka Skill Development Authority. FICSI participated in this interactive session in the eminent presence of Chief Guest Dr. S. Selvakumar, IAS, Secretary Skill Development, Entrepreneurship and Livelihood Department and Smt. K. Ratna Prabha, IAS, (R) Chairperson, KSDA, GoK along with other dignitaries form skill ecosystem.

  • MOU with UKSDM UKSDM के साथ समझौता ज्ञापन

    श्री धन सिंह रावत (स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री, सहकारिता, उच्च शिक्षा, डेयरी विकास, प्रोटोकॉल), मिशन निदेशक UKSDM, डॉ. राजेश कुमार और स्किलिंग इकोसिस्टम के अन्य प्रतिष्ठित सदस्यों की उपस्थिति में उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में UKSDMऔर FICSI के साथ समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान किया गया। किसी भी स्किलिंग पहल के सफल होने के लिए एक बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज होना जरूरी है।

  • चाय अनुसंधान संघ(TOCKLAI) के साथ समझौता ज्ञापन

    FICSI ने चाय अनुसंधान संघ (TOCKLAI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। FICSI भारत में चाय प्रसंस्करण उद्योग में आवश्यक औद्योगिक कौशल और प्रमाणन के साथ रोजगार की भूमिकाओं की पहचान करने, सीखने की सामग्री बनाने और रोजगार के लिए कुशल जनशक्ति के लिए पारस्परिक रूप से सहयोग करेगा।


जनवरी 2021
  • सेवानिवृत्त भारतीय सेना के जवानों का प्रशिक्षण

    हमने राष्ट्रीय कौशल योग्यता ढांचा स्तर-4 के अनुरूप बेकरी तकनीशियन/ऑपरेटिव को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू करने के लिए 6 भारतीय सेना के सैनिकों का प्रमाणन किया है। जो चंडीमंदिर सैन्य छावनी में बेकरी प्रबंधन पाठ्यक्रम चलाते हैं, वह सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए 10 दिनों का पाठ्यक्रम है। ताकि वे सेवानिवृत्त होने के बाद एक छोटी बेकरी शुरू और प्रबंधित कर सकें।


अक्टूबर 2020
  • FoSTaC खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक "बुनियादी खानपान और कोविड-19"

    फॉस्टक का महत्व:- FSSAI अनुशंसा करता है कि सभी लाइसेंस प्राप्त खाद्य व्यवसायियों में प्रत्येक परीक्षा परिसर में से 25 खाद्य संचालकों के लिए FoSTaC के तहत कम से कम एक प्रशिक्षित और प्रमाणित खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक होना चाहिए। FSSAI की अपने वर्तमान पाठ्यक्रमों को कोविड-19 दिशानिर्देशों के साथ संयोजित करने की पहल खाद्य उद्योग के लिए एक बड़ी ताकत है। 22 अक्टूबर 2020 को पाठ्यक्रम के लिए एक सफल आभासी प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। जिसमें भागीदारी के साथ FoSTaC "बेसिक कैटरिंग" और कोविड-19 पर ज़ोर दिया और 14 उम्मीदवार थे। यह प्रशिक्षण पाठ्यक्रम दिन-प्रतिदिन के कामकाज के साथ-साथ वर्तमान परिदृश्य में खाद्य उद्योग के लिए सावधानियों पर अधिक जानकारी देने पर आधारित है।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://youtu.be/OsPpAVzX6oU
  • FoSTaC खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक "बुनियादी विनिर्माण और COVID-19"

    फॉस्टक का महत्व:- अनुशंसा करता है कि सभी लाइसेंस प्राप्त खाद्य व्यवसायियों में प्रत्येक परीक्षा परिसर में से 25 खाद्य संचालकों के लिए FoSTaC के तहत कम से कम एक प्रशिक्षित और प्रमाणित खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक होना चाहिए। FSSAI की अपने वर्तमान पाठ्यक्रमों को COVID-19 दिशानिर्देशों के साथ जोड़ने की पहल खाद्य उद्योग के लिए एक बड़ी ताकत है। हमने 16 अक्टूबर 2020 को लगभग 20 उम्मीदवारों की भागीदारी के साथ FoSTaC "बेसिक मैन्युफैक्चरिंग एंड COVID-19" -ऑनलाइन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक आयोजित किया। यह प्रशिक्षण पाठ्यक्रम दिन-प्रतिदिन के कामकाज के साथ-साथ वर्तमान परिदृश्य में खाद्य उद्योग के लिए सावधानियों पर अधिक जानकारी देने पर आधारित है।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://youtu.be/bnMN-ilp9dY
  • FoSTaC खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक "अग्रिम खानपान और COVID-19"

    फॉस्टक का महत्व:- FSSAI अनुशंसा करता है कि सभी लाइसेंस प्राप्त खाद्य व्यवसायियों में प्रत्येक परीक्षा परिसर में से 25 खाद्य संचालकों के लिए FoSTaC के तहत कम से कम एक प्रशिक्षित और प्रमाणित खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक होना चाहिए। FSSAI की अपने वर्तमान पाठ्यक्रमों को COVID-19 दिशानिर्देशों के साथ संयोजित करने की पहल खाद्य उद्योग के लिए एक बड़ी ताकत है| हमने 15 अक्टूबर 2020 को सफलतापूर्वक FoSTaC "एडवांस कैटरिंग एंड COVID-19" -ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित किया। यह प्रशिक्षण पाठ्यक्रम दिन-प्रतिदिन के कामकाज के साथ-साथ वर्तमान परिदृश्य में खाद्य उद्योग के लिए सावधानियों पर अधिक जानकारी देने पर आधारित है।


सितंबर 2020
  • FoSTaC खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक "बुनियादी खानपान और कोविड -19"

    21 सितंबर 2020 को FoSTaC खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षक "बेसिक कैटरिंग और कोविड -19" ऑनलाइन प्रशिक्षण के पहले बैच का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। यह वास्तव में सभी उम्मीदवारों के लिए एक अंतर्दृष्टिपूर्ण और सूचनात्मक सत्र था| जो आगामी सत्रों में अधिक भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं| जो निश्चित रूप से एक प्रभाव पैदा करने और आपके कौशल और ज्ञान को बढ़ाने वाला है।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://youtu.be/caIqElg5qJ4
  • FICSI-MSME- स्किलिंग पर संवाद

    "FICSI-MSME-कौशल पर संवाद" - हमने 18 सितंबर 2020 को पूरे भारत में MSMEs (खाद्य प्रसंस्करण) के साथ एक जूम बैठक की और 'उनके लिए विशेष सेवा पैकेज' विषय पर चर्चा की।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://youtu.be/-bIiu07XfRo
  • खाद्य प्रसंस्करण में पंजाब और हरियाणा में कौशल क्षमता को उजागर करना

    हमने 18 सितंबर 2020 को खाद्य प्रसंस्करण में पंजाब और हरियाणा की कौशल क्षमता को उजागर करने के लिए एक पावर-पैक और अंतर्दृष्टिपूर्ण बैठक आयोजित की, जिसमें 100+ प्रतिभागी बैठक में शामिल हुए।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://youtu.be/OAhBDqyIbyY
  • खाद्य प्रसंस्करण में उद्यमिता विकास वेबिनार"- नए भारत के लिए युवा

    आज हमने "खाद्य प्रसंस्करण में उद्यमिता विकास" पर एक सफल वेबिनार का आयोजन किया| नए भारत के लिए युवा- (पूरे भारत में खाद्य प्रसंस्करण के सभी बी.वोक कॉलेजों के लिए)|

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://facebook.com/watch/?v=1511286935743539&extid=eZFl BdkjWqZ5uWDy
  • मेगा फूड पार्कों की कौशल क्षमता को उजागर करना

    MFPs में कौशल क्षमता को संबोधित करने के लिए "मेगा फूड पार्कों की क्षमता को उजागर करना" वेबिनार आयोजित किया गया था| जिसमें पूरे भारत में कई प्रमुख मेगा फूड पार्क शामिल थे, यह 7 सितंबर 2020 को आयोजित किया गया था।

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://lnkd.in/ekw7jKe
  • खाद्य प्रसंस्करण में मध्य प्रदेश की कौशल क्षमता को उजागर करना

    7 सितंबर 2020 को खाद्य प्रसंस्करण में मध्य प्रदेश की कौशल क्षमता को उजागर करना" सफलतापूर्वक आयोजित किया गया|

    पूरा वीडियो देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-
    https://youtu.be/LN9JJ698R5o

अगस्त 2020

जून 2020
  • यूजीसी आवेदनों के लिए आवेदन करने वाले कॉलेजों के लिए इंटरएक्टिव सत्र

    FICSI ने बी. वोक (खाद्य प्रसंस्करण) योजना के तहत आवेदन करने के इच्छुक कॉलेजों के लिए एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया। सत्र 2020-21 के शैक्षणिक वर्ष के लिए खाद्य प्रसंस्करण में कौशल आधारित कार्यक्रम चलाने के लिए यूजीसी अनुप्रयोगों पर केंद्रित है।

  • सुरक्षित प्रथाओं पर COVID-19 के दौरान प्रशिक्षण के लिए विशेष सत्र

    विश्व खाद्य सुरक्षा 2020 की मान्यता में, FICSI ने COVID-19 के दौरान सुरक्षित प्रथाओं पर विनिर्माण, अनुपालन, शिक्षा और प्रशिक्षण में लगे खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता पेशेवरों के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया। दोनों सत्रों में 350+ उपस्थित लोगों ने भाग लिया। सभी उपस्थित लोगों द्वारा सत्र को बहुत ही इंटरैक्टिव और अंतर्दृष्टिपूर्ण पाया गया।

  • FICSI ई-लर्निंग जोन लॉन्च

    FICSI ने वर्चुअल वेबिनार के माध्यम से 1 जून 2020 को ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म "FICSI ई-लर्निंग ज़ोन" लॉन्च किया। COVID-19 महामारी के दौरान खाद्य निर्माण करने वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए खाद्य और सुरक्षित प्रथाओं को संभालने वाले खुदरा विक्रेताओं के लिए सुरक्षित व्यवहार के लिए दो विशेष पाठ्यक्रम तैयार और विकसित किए गए हैं। ये पाठ्यक्रम FSSAI, FICCI, NIFTEM और विभिन्न उद्योग भागीदारों के सहयोग से तैयार किए गए हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री दिलीप चेनॉय, महासचिव, FICCI थे। विशिष्ट अतिथि डॉ. सी. वासुदेवप्पा, कुलपति, NIFTEM और श्री अक्षय बेक्टर, अध्यक्ष, FICSI थे| CMD, Cremica Food Industries Ltd. इस कार्यक्रम में 400+ उपस्थित लोगों की उपस्थिति देखी गई।


मार्च 2020
  • FICSI संवाद 2020

    FICSI ने FICSI संवाद - वार्षिक प्रशिक्षण प्रदाता मीट 2020 का आयोजन 2 मार्च'20 को इंडिया हैबिटेट सेंटर में किया। श्री अक्षय बेक्टर, प्रबंध निदेशक, क्रेमिका फूड लिमिटेड और श्री संजय कुमार सिंह, अवर सचिव, एमओएफपीआई भी इस कार्यक्रम का हिस्सा थे। पूरे भारत के टीपी ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और चर्चा की वे खाद्य प्रसंस्करण कौशल में कैसे योगदान दे सकते हैं।